आईपीएल स्टार को मिला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने का मौका,युवराज के रास्ते बंद!

टीम इंडिया से बाहर हुए युवराज सिंह के वापसी के दरवाजे पूरी तरह बंद होते दिख रहे हैं। टीम से बाहर होने के बाद उन्हें दलीप ट्रॉफी टीम में जगह नहीं मिली और कहा जाने लगा कि भारत के 45 फर्स्ट क्लास प्लेयर बनने के लायक भी अब युवराज सिंह नहीं रह गए हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड के चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे पर प्रैक्टिस मैच के लिये बोर्ड इलेवन की चौथे श्रेणी की टीम का चयन किया है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि देश के शीर्ष 45 खिलाड़ी दलीप ट्रॉफी में व्यस्त हैं। चेपक स्टेडियम में 12 सितंबर को खेले जाने वाले इस मैच के लिये न तो युवराज को चुना गया न ही गौतम गंभीर और न ही हरभजन सिंह जैसे किसी बड़े खिलाड़ी को। युवराज को ईरानी कप के लिये भी नहीं चुना गया था।

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद के नेतृत्व वाली चयनसमिति ने जिस 15 सदस्य टीम का चयन किया है उसमें आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले राहुल त्रिपाठी, नीतीश राणा और एमएस वाशिंगटन सुंदर के साथ पूरी तरह से अनजान दिल्ली के बायें हाथ के तेज गेंदबाज कुलवंत खेज्रोलिया को टीम में शामिल किया गया है।

खेज्रोलिया 140 किलोमीटर प्रतिघंटे की तेज रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं और भारतीय टीम में ऐसे गेंदबाज की जरूरत को देखते हुये उन्हें इस टीम में जगह दी गयी है। पिछले सीजन में दिल्ली की ओर से सात लिस्ट ए मैच खेलने वाले इस खिलाडी ने 17 विकेट लिये हैं, वह मुंबई इंडियन की टीम में भी थे।

विजय हजारे ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने का ईनाम ओड़िशा के गोविंद पोद्दार और उत्तर प्रदेश के शिवम चौधरी को मिला है हालांकि इन दोनों खिलाड़ियों ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पांच सौ रन भी नहीं बनाये हैं। टीम में बंगाल के श्रीवत्स गोस्वामी को भी जगह मिली है क्योकि बंगाल की ओर से पिछले सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीनों शीर्ष खिलाड़ी मनोज तिवारी, सुदीप चटर्जी और अभिमन्यु ईश्वरन दलीप ट्रॉफी में खेल रहे हैं।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि दलीप ट्रॉफी के कारण उनके पास ज्यादा विकल्प नहीं था। उन्होंने कहा, ‘‘दलीप ट्रॉफी के कारण चयनकर्ताओं की योजना नाकाम हो गयी। दलीप ट्रॉफी की वजह से इस अभ्यास मैच के लिये यही सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी उपलब्ध है।’’

पिछले सीजन में खराब प्रदर्शन करने वाले आईपीएल विशेषज्ञ मयंक अग्रवाल को भी विकल्प की टीम जगह मिली है। दलीप ट्रॉफी में जगह नहीं बनाने वाले भारतीय टीम के लिये एकदिवसीय मैच खेल चुके गुरकीरत मान को भी इस टीम में शामिल किया गया है। उन्हें टीम का कप्तान बनाया गया है।

तेज गेंदबाज के रूप में टीम में खेज्रोलिया और मान के अलावा अंडर-19 टीम के आवेष खान, गुजरात के कुशांग पटेल और पंजाब के संदीप शर्मा को शामिल किया गया हैं। बायें हाथ के स्पिनर राहिल शाह और अक्षय कर्णेवार भी जगह बनाने में कामयाब रहे।

ऑस्ट्रेलिया भारत दौरे पर पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी जो 17 से एक अक्टूबर तक खेली जाएगी। इसके बाद वह तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी जो सात से 13 अक्टूबर के बीच खेली जाएगी।

टीम: राहुल त्रिपाठी, मयंक अग्रवाल, शिवम चौधरी, नीतीश राणा, गोविंद पोद्दार, गुरकीरत मान, श्रीवत्स गोस्वामी, अक्षय कर्णेवार, कुलवंत खेज्रोलिया, कुशांग पटेल, अवेष खान, संदीप शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, राहिल शाह।

Related posts

Leave a Comment