स्टंपिंग के मामले में धौनी का कोई सानी नहीं, सौ स्टंपिंग के साथ रचा इतिहास

कोलंबो : पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने श्रीलंका के खिलाफ यहां पांचवें और अंतिम मैच में एकदिवसीय अंतराष्ट्रीय मैचों में 100 स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड बनाया और इस रिकॉर्ड के साथ ही वे विश्व के पहले ऐसे विकेटकीपर बन गये जिसने सौ स्टंपिंग किया है. धौनी ने लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की गेंद पर अकिला धनंजय को स्टंप करके अपने 301वें एकदिवसीय मैच में यह उपलब्धि हासिल की.

इससे पहले वे श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा के साथ 99 स्टंपिंग के रिकॉर्ड के साथ पहले स्थान पर थे लेकिन अब उन्होंने संगकारा को पीछे छोड़ दिया है. संगकारा के नाम 404 मैच में 99 स्टंपिंग दर्ज है, जबकि धौनी ने यह रिकॉर्ड 301 मैच में बनाया है.
स्टंपिंग के मामले में धौनी ने कुमार संगकारा को तो पछाड़ दिया है लेकिन मैक्सिमम डिसमिसल के नाम पर वे अब भी धौनी से आगे हैं. इस लिस्ट में धौनी को चौथा स्थान प्राप्त है. संगकारा 482 डिसमिसल जिसमें 383 कैच और 99 स्टंपिंग शामिल है के साथ पहले स्थान पर हैं, जबकि एडम गिलक्रिस्ट 472 डिसमिसल 417 कैच, 55 स्टंपिंग के साथ दूसरे और एमवी बूचर 424 डिसमिसल 402 कैच और 22 स्टंपिंग के साथ लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं. धौनी का नंबर चौथे स्थान पर जिसमें उनके नाम 383 डिसमिसल शामिल है, जिसमें 283 कैच और 100 स्टंपिंग शामिल है.

Related posts

Leave a Comment