कैलिफोर्निया में लगी आग में अब तक 21 की मौत, सैकड़ों लोग लापता

इंटरनेशनल डेस्क.नॉर्थ कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग के कारण अब तक कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई है तथा सैकड़ों लोग लापता हैं। वहीं, करीब साढ़े तीन हजार मकान जलकर खाक हो गए हैं। इस आग ने लगभग एक लाख 70 हजार (68,797 हेक्टेयर) में फैले जंगल को जला कर नष्ट कर दिया है। यह आग रविवार की रात में आई तेज आंधी के कारण बिजली पोलों के गिरने के कारण लगी थी।कैलिफोर्निया के वन विभाग और अग्नि सुरक्षा विभाग के प्रमुख किम पिमलोट ने कहा कि कैलिफोर्निया के इतिहास में जंगल में लगी यह सबसे भयंकर आग है।
– अभी तक यह पता नहीं चला है कि रविवार रात यह आग लगी कैसे। मेंडसिनो काउंटी में हजारों एकड़ जमीन व खेत पूरी तरह से खाक हो गए हैं।
– वन और अग्नि सुरक्षा विभाग के बटालियन प्रमुख जोनाथन कोक्स ने कहा – हमारा पूरा ध्यान लोगों की जान बचाने पर है। यह हमारी पहली प्राथमिकता है। आग पर काबू पाने के लिए सारे उपकरण यहां मौजूद हैं। हम यहां से लोगों को सुरक्षित निकालने की कोशिश कर रहे हैं। हम लोगों से आग्रह कर रहे हैं यहां से जल्दी निकल जाएं। अगर लोग अपने घरों में असुरक्षित महसूस कर रहे हैं तो छोड़कर निकल जाएं। यह आग तेजी से आगे बढ़ रही है।
बढ़ सकता है मृतकों का आंकड़ा
– अधिकारियों ने बताया कि मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है। हादसे में कई लोग लापता बताए जा रहे हैं। अब तक 100 से ज्यादा घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।
– आग की वजह से अनुमानित रूप से 1,500 इमारतें ढांचे नष्ट हो चुकी हैं और आठ काउंटी के 57,000 एकड़ क्षेत्र में फैली जमीन नष्ट हो गई है।
– बता दें, अमेरिका इससे पहले एक महीने के अंदर दो बड़े तूफानों को झेल चुका है। इस प्राकृतिक आपदाओं में कई लोग मारे जा चुके हैं।

Related posts

Leave a Comment