वियतनाम में बाढ़ और भूस्खलन की वजह से 37 लोगों की मौत, 40 लापता

हेनोई.वियतनाम के नॉर्थ और सेंट्रल प्रोविंस में आई बाढ़ और भूस्खलन से पिछले तीन दिनों में अब तक 37 लोगों की मौत हो चुकी है और 40 से अधिक लापता हैं। न्यूज एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, बाढ़ की वजह से हा तिन्ह और नाहे अन प्रोविंस ज्यादा प्रभावित हुए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, तेज बारिश के कारण कई प्रमुख बांधों का जलस्तर तेजी से बढ़ गया और बांधों से पानी छोड़ना जरूरी हो गया था, जिससे बाढ़ के हालात पैदा हो गए।200 से ज्यादा मकान ढह गए…

– मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाढ़ और भूस्खल से 200 से ज्यादा मकान ढह गए हैं और करीब 15 हजार मकान डूब गए हैं।
– रेस्क्यू टीमें अब तक 17 हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा चुकी है। अब भी करीब 2 लाख लोग बाढ़ग्रस्त इलाकों में फंसे हुए हैं।
– एग्रीकल्चर मिनिस्टर गुएन झान कॉन्ग ने बताया कि पानी जमा होने के कारण आठ हजार हेक्टेयर में धान की फसल बर्बाद हो गई है और 40 हजार मवेशी या तो मारे गए अथवा बह गए हैं।
– बता दें, वियतनाम की लंबी सीमा समुद्र से लगी हुई है, जिसके चलते वियतनाम को अक्सर तूफान और बाढ़ का सामना करना पड़ता है। इस प्राकृतिक आपदा में हर साल यहां सैकड़ों लोगों की जान चली जाती है।
– इसी तरह पिछले महीने तूफान डोकसुरी वियतनाम के मध्यक्षेत्र से टकराया था, जिसके ह्यू सिटी के करीब 300 मकानों की छतें उड़ गई थीं और 14 लोगों की मौत हो गई थी।

Related posts

Leave a Comment