उत्तर कोरिया के साथ कूटनीति फेल, बस ये चीज करेगी काम: ट्रंप

वॉशिंगटन। उत्तर कोरिया के साथ जारी तनातनी के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर ट्वीट कर सनसनी फैला दी है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया को काबू में करने के लिए ‘सिर्फ एक चीज काम करेगी’।

ट्रंप ने कहा कि राष्ट्रपति और उनका प्रशासन पिछले 25 सालों से नॉर्थ कोरिया से बात कर रहा है। हमने उनसे कई समझौते किये और बड़ी मात्रा में आर्थिक मदद भी की। ट्रंप ने कहा कि हमारी मदद का कोई परिणाम नहीं निकला, समझौतों का उल्लंघन किया गया, नॉर्थ कोरिया यूएस को बेवकूफ बना रहा है। अब केवल एक ही रास्ता है जो काम करेगा।

परमाणु हथियारों से लैस दोनों देशों के प्रमुखों के बीच काफी दिनों से जुबानी जंग होती रही है। इसी सिलसिले में ट्रंप ने ट्वीट किया था, ‘अमेरिका के राष्ट्रपतियों और प्रशासन द्वारा पिछले 25 वर्षों से उत्तर कोरिया से बात की जा रही है। कई समझौते किए गए और इस मामले में काफी पैसे भी खर्च किए गए।’

इस ट्वीट में कहा गया है, ‘इस तरह की चीजें काम नहीं कर पाईं, समझौतों का उल्लंघन उनके बनने के बाद तत्काल किया गया और अमेरिकी वार्ताकारों को बेवकूफ बनाया गया। माफ कीजिए, लेकिन सिर्फ एक चीज काम करेगी।’

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम और परमाणु परीक्षण पर रोक लगाने के लिए बल प्रयोग से इनकार नहीं किया है। ट्रंप उत्तर कोरिया को ‘पूरी तरह से’ बर्बाद करने की चेतावनी भी दे चुके हैं।

Related posts

Leave a Comment