सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर पीएम मोदी ने ‘रन फॉर यूनिटी’ को दिखाई हरी झंडी

आज देश भर में सरदार वल्लभभाई पटेल की 142वीं जयंती मनाई जा रही है. इस मौके पर मौजूदा सरकार ने ‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है. ये कार्यक्रम राजधानी दिल्ली में आयोजित है. सरदार वल्लभभाई पटेल की जंयती को एकता दिवस के रूप में मनाने के लिए इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली के पटेल चौक स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की. इस अवसर पर पीएम मोदी ने यहां रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाई.

आज एकता दिवस के मौके पर मैराथन का आयोजन किया गया है. एकता दिवस के मौके पर नेशनल स्टेडियम से एकता के लिए दौड़ शुरू हुई है. ये दौड़ इंडिया गेट पर खत्म होगी. रन फॉर यूनिटी यानि एकता दौड़ में मौजूद लोगों को एकता की शपथ भी दिलाई गई. मोदी के साथ इस दौरान मंच पर उत्तर पूर्व से जिमनेस्टिक गर्ल दीपा करमाकर, क्रिकेटर सुरेश रैना, हॉकी प्लेयर सरदार सिंह, बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और महिला क्रिकेटर मिताली राज भी मौजूद हैं. बता दें ये दौड़ नेशनल स्टेडियम से शुरू होकर सी-हैक्सागन और शाहजहां रोड से होती हुई गुजरेगी. और इस दौड़ का अंत इंडिया गेट पर होगा.

इस लिए मनाया जा रहा है एकता दिवस
प्रत्येक 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जंयती मनाई जाती है. इस जंयती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. राष्ट्रीय एकता दिवस को देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा को संरक्षित करने के लिए मनाया जाता है. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने देश को संबोधित किया. बता दें आज के दिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि भी है.

Related posts

Leave a Comment